Categories: Featured

पहले डॉक्टर फिर IAS बने, नौकरियों को छोड़ इन्होनें ऐसे खड़ी की 14,000 करोड़ की कंपनी

कामयाबी की परिभाषा सभी के लिए अलग-अलग होती है। कोई चिकित्सक बनना चाहता है, कोई इंजीनियर तो कोई सरकारी अधिकारी की कुर्सी को अपनी मंजिल मानता है। देश के कई युवाओं का सपना होता है कि, वह पढ़ लिख के डॉक्टर – इंजीनियर बने. वहीं कई लोगों का सपना होता है कि वह देश की सबसे बड़ी एग्जाम क्लियर कर के आईएएस-आईपीएस बने। मगर कुछ लोगो के लिए ये सब नौकरी सिर्फ एक पड़ाव होता है नाकि उनकी मंजिल।

दूसरों ​की जिंदगी संवारने के लिए दो शुरू की गई इस कम्पनी ने कमाल कर दिखाया है। इन्होनें अपने सपनों को पूरा करने के लिए IAS की नौकरी तक छोड़ दी। अपनी नौकरी छोड़ने के बाद इस व्यक्ति ने खुद की कंपनी बनाई अनएकेडमी। आज करीब छह साल की कड़ी मेहनत के बाद वह 14000 करोड़ रुपए की कंपनी के मालिक है।

पहले डॉक्टर फिर IAS बने, नौकरियों को छोड़ इन्होनें ऐसे खड़ी की 14,000 करोड़ की कंपनी

कड़ी मेहनत के बाद आज वो 14000 करोड़ रुपए की कंपनी के मालिक है और उनका नाम है रोमन सैनी। रोमन सैनी, राजस्थान के कोटपुतली तहसील के गांव रायकरनपुर के निवासी हैं। रोमन की माँ एक गृहणी और उनके पिता इंजीनियर है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राजस्थान बोर्ड से पूरी की है। रोमन सैनी ने 16 साल की उम्र में सबसे मुश्किल परीक्षा एम्स की प्रवेश परीक्षा देने का मन बनाया और उन्होंने इस परीक्षा को पास भी कर लिया।

इस परीक्षा को पास करने के बाद रोमन सैनी ने दिल्ली से एमबीबीएस की डिग्री ली और एनडीडीटीसी में बतौर जूनियर रेजिडेंट काम भी किया। सिर्फ 22 साल की उम्र में रोमन सैनी ने देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC सिविल सर्विसेज को पास कर लिया। मगर यहाँ भी वह ज्यादा नहीं टिके। करीब छह साल पहले जब उन्होंने अपनी जॉब छोड़कर खुद की कंपनी बनाने की सोची तो सभी को काफी हैरानी हुई थी।

रोमन आज देश के गरीब बच्चों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में ऑनलाइन मदद मुहैया करवाते है। जब रोमन सैनी ने अपनी जॉब छोड़कर खुद की कंपनी की नींव रखी, तब लोगों को काफी हैरानी हुई थी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago