Categories: Featured

भारत की सबसे लंबी बैटरी-रेंज वाला E-Scooter, एक बार चार्ज करने पर चलेगा 480 किलोमीटर

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल – डीज़ल के दामों से जनता त्रस्त हो चुकी है। हर किसी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ अपना रुझान दिखा रहे हैं। हम आए दिन भारत में एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च के बारे में सुनते हैं और आज की खबर भी एक अपमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से ही जुड़ी है।

लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों से आम व्यक्ति काफी परेशान है। भारतीय मूल की एक कंपनी राफ्ट मोटर्स टू-व्हीलर्स बनाती है और कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के सेगमेंट में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। राफ्ट मोटर्स ने ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर घोषित किया है, जो सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर की रेंज देगा।

भारत की सबसे लंबी बैटरी-रेंज वाला E-Scooter, एक बार चार्ज करने पर चलेगा 480 किलोमीटर

आम आदमी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की डिमांड देश समेत विदेश में लगातार बढ़ रही है। इन वाहनों की डिमांड महामारी के बाद से काफी अधिक हुई है। यह स्कूटर भारतीय मार्केट में कदम रखने वाला है और कंपनी ने बाकायदा इसकी कीमत और इसके कुछ फीचर्स से पर्दा भी उठा दिया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का मॉडल नेम Indus NX होगा।

कई राज्यों में पेट्रोल 100 के पार जा पहुंचा है। ऐसे में हर कोई अब पारंपरिक ईंधन को छोड़ अन्य विकल्पों की तलाश कर रहा है। राफ्ट मोटर्स के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन मॉडल में पेश किया जा रहा है। इसके 48V 65Ah बैटरी वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1,18,500 रुपये होगी। इस बैटरी पैक के साथ सिंगल चार्ज में 156 किलोमीटर की रेंज मिलेगी।

देश में बढ़ती पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों से हर कोई परेशान है, मध्यम वर्गीय परिवारों का ऐसे में बुरा हाल है। इसका दूसरा वेरिएंट 48V 135Ah बैटरी पैक के साथ आएगा, जिसकी रेंज 324 किलोमीटर होगी और कीमत 1,91,976 रुपये होगी। टॉप मॉडल का नाम Indus NX Pro है, जो डुअल बैटरी पैक के साथ आएगा, जिसकी बदौलत स्कूटर सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर की रेंज देगा। इसकी एक्स शोरूम कीमत 2,57,431 होगी।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago