एशिया के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास, बड़े एयरपोर्ट की तारीख तय है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार भारत को एक उद्भव भविष्य देने की कोशिश में लगे हुए हैं। ऐसे में उन्होंने कई जगह एयरपोर्ट बनाने का भी कार्य शुरू करवा दिया है। कुछ ऐसा ही है एयरपोर्ट एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित हो रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास को लेकर अच्छी खबर सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर को होने जा रहा है। इस एयरपोर्ट का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

एशिया के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास, बड़े एयरपोर्ट की तारीख तय है

मिली जानकारी के अनुसार, 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास और भूमि पूजन किया जाएगा। बता दें कि एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के निर्माण की जिम्मेदारी स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड – नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को मिली है।

फिलहाल, एयरपोर्ट की चारदीवारी का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 2023-2024 से तक पूरा कर लिया जाएगा, इसी समय-सीमा में जनता के लिए एयरपोर्ट शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन के मुताबिक, नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का पहला चरण सितंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा,

जिसमें एक रनवे और सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। बता दें कि वाईआईएपीएल, ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली सहायक कंपनी है।

जेवर एयरपोर्ट की खासियत की बात करें तो, यह देश का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। एयरपोर्ट पर कुल 8 रनवे होंगे। एयरपोर्ट की शुरुआत में 1 करोड़ 20 लाख यात्री सालाना यहां से हवाई सेवाओं लाभ उठाएंगे।

इसके अलावा एयरपोर्ट को हाई स्पीड रेल लाइन से भी जोड़ने की योजना है। साथ ही जेवर एयरपोर्ट पूरी तरह से डिजिटल टेक्नोलॉजी से लैस होगा।

एनआईए उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर के जेवर में स्थित है, जो कि दिल्ली से लगभग 80 किमी दूर है। बता दें कि अक्टूबर 2024 के अंत हवाई अड्डा बनकर तैयार हो जाएगा।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago