Categories: GovernmentIndia

नए साल पर ग्राहकों को लगेगा जोर का झटका, ATM से कैश निकालने पर लगेगा इतना चार्ज

अगले महीने यानी साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना महंगा पड़ेगा। अगर ग्राहक तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकलता है तो उस पर बैंक चार्जेस लगा सकता है। प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर ग्राहक को GST भी देना होगा। बता दें कि यह वृद्धि इंटरचेंज शुल्क और जनरल कॉस्ट बढ़ने की वजह से हुई है। RBI की तरफ से इसको लेकर दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं और यह निर्देश नए साल यानी 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगे।

ग्राहक के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने के बाद बैंक चार्जेज लगा सकते हैं। RBI के दिशा–निर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये के साथ–साथ GST भी देना होगा। ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी।

नए साल पर ग्राहकों को लगेगा जोर का झटका, ATM से कैश निकालने पर लगेगा इतना चार्ज

अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए के बजाय 21 रुपए का भुगतान करना होगा। आरबीआई ने कहा था कि बैंकों का अधिक इंटरचेंज शुल्क और जनरल कॉस्ट बढ़ने की वजह से ट्रांजेक्शन चार्ज बढ़ाकर 21 रुपए प्रति लेनदेन करने की अनुमति है। यह शुल्क वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो केंद्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे।

ग्राहकों अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) कर पाएंगे। ये वो मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे। इसके अलावा RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये करने की इजाजत दी है।

1 अगस्त को लागू हुए थे नए नियम

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो सिटी में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago