Categories: Press Release

अब हरियाणा में खत्म में होगी ठेकेदारी, कौशल रोजगार निगम के जरिये होगी अनुबंध आधार भर्तियां, जानिए क्या नया है आज

हरियाणा के मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से अनुबंध आधार पर लगाए जाने वाले कर्मचारियों की प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी और इसके माध्यम से सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित उम्मीदवारों के उत्थान पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

कौशल आज यहां हरियाणा कौशल रोजगार निगम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।बैठक में निगम द्वारा विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की तैनाती के लिए तैयार की गई नीति को घटनोत्तर स्वीकृति (एक्स-पोस्ट फैक्टो) दी गई।

अब हरियाणा में खत्म में होगी ठेकेदारी, कौशल रोजगार निगम के जरिये होगी अनुबंध आधार भर्तियां, जानिए क्या नया है आज

बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया कि सरकारी विभागों और उपक्रमों में अनुबंध आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया है। नियुक्ति प्रक्रिया को सुगम और सुव्यवस्थित करने के लिए निगम के वन-स्टॉप आई.टी. पोर्टल का शुभारंभ किया जा चुका है।

नीति के अनुसार, सरकारी विभाग व संस्थाएं इस पोर्टल पर कर्मचारियों की आवश्यकता के बारे में अधिसूचित करेंगी। इस आवश्यकता के अनुसार निगम द्वारा इन विभागों को कर्मचारी उपलब्ध  करवाए जाएंगे। इन कर्मचारियों का वेतन का भुगतान, ईपीएफ व ईएसआई का लाभ निगम द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि निगम के पोर्टल पर उम्मीदवार अपनी परिवार पहचान-पत्र आई.डी का उपयोग करके पंजीकरण करेंगे। पोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति योग्यता व निर्धारित मानदंडों के अनुसार की जाएगी।

इन मानदंडों में पंजीकृत उम्मीदवारों की पारिवारिक वार्षिक आय, उम्मीदवार की आयु, कौशल योग्यता, सामाजिक-आर्थिक मापदंड, सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के अंक और मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना इत्यादि शामिल हैं। तत्पश्चात निगम आगे विभागों में इनकी तैनाती सु‌निश्चित करेगा।  इसके अलावा, मौजूदा अनुबंध आधार पर कार्यरत कर्मचारियों का डाटा भी इस पोर्टल पर दर्शाया जाएगा।


बैठक में बताया गया कि इस निगम द्वारा कर्मचारियों को नियुक्त करने में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और राज्य आरक्षण नीति का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी.एस. कुंडू, कौशल विकास एवं अौद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव  अरुण कुमार गुप्ता, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक मनीराम शर्मा और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  अनंत प्रकाश पांडे ‌सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उप‌स्थित थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

5 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago