Categories: Public Issue

हरियाणा में ठंड का सितम जारी,आज भी नही हुए सूर्यदेव के दर्शन, जानिए अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

हरियाणा सहित कई इलाकों में ठंड का सितम इस कदर जारी है कि लोगो के हाथ पैर ठंड के कारण जमने लग गए है । हालत यह है की सहित लहर के कोहरे की सफ़ेद चादर प्रदेश को ढके हुए है। ऐसे ही कुछ हालात दिल्ली के आसपास के भी है साथ हरियाणा और पंजाब में इस समय हांड कंपाने वाली ठण्ड पड़ रही है शुक्रवार को सबसे ठंडा दिन था। हरियाणा के हिसार में सबसे ठंडा शहर घोषित हुआ है। हरियाणा की ठण्ड इस समय काम होनेका नाम नहीं ले रही है। शनिवार को हिसार सबसे ठंडा शहर रहा। वह फरीदाबाद में इस समय 15 डिग्री है ।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा और ठंड बढ़ेगी. IMD के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

मौसम विभान ने हरियाणा में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में हरियाणा में बादल छाए रहने की संभावना है. जिससे की हरियाणा के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. न्यूनतम तापमान कम होने से पारा भी जमेगा. मौसम विभाग ने हरियाणा में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. हरियाणा मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा. फिलहाल मौसम गेहूं की फसल के लिए लाभकारी बना रहेगा.

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एमएल खीचड़ के अनुसार हरियाणा राज्य में आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है. उत्तर पश्चिमी शीत हवाएं चलने से रात के तापमान में गिरावट संभावित है. कोहरे और शीतलहर से एक तरफ आम आदमी की परेशानी बढ़ रही है तो दूसरी तरफ किसानों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं. कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक गेहूं की फसल इसी मौसम और तापमान में सही तरीके से पकती है. शीतलहर और कोहरा गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद होगा.

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago