Categories: EducationLife Style

हरियाणा के बुजुर्ग ने कर दिखाया यह कमाल, सपना पूरा करने के लिए 70 साल की उम्र में कर दिया यह काम

कहा जाता है अगर जिंदगी में कुछ करने का जज्बा  हो या कुछ पाने की चाहत हो तो इंसान की उम्र मायने नहीं रखती ।उसकी मेहनत और काबिलियत मायने रखती है। यह जो कहावत है वह सोनीपत जिले के गांव बरोदा निवासी आजाद सिंह मोर ने सच कर कर दिखाई है। उनकी उम्र 70 साल है। लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने दसवीं कक्षा में 76% अंक प्राप्त करके अपनी काबिलियत को दिखाया है।

हरियाणा में मनोहर सरकार ने 7 साल पहले पंचायत चुनाव लड़ने के लिए एक नियम बनाया था। जिसमें उन्होंने उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की थी। जिसमें उन्होंने सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को अगर सरपंच के लिए चुनाव लड़ने हैं तो उसके लिए उसे 10 वीं पास होना जरूरी है।

सरकार के इस फैसले से जो लोग सरपंच बनना चाहते हैं, उन्हे काफी झटका लगा था, जिसमें से आजाद सिंह मोर एक थे।  लेकिन अब उन्होंने 10वीं परीक्षा पास कर अपनी दावेदारी पेश करने का काम किया है।

आजाद सिंह मोर का एक सपना था, कि उन्हें सरपंच बनना है। लेकिन जब मनोहर सरकार ने यह नियम बनाया तो उन्होंने अपना सपना पूरा करने के लिए बुढ़ापे में पढ़ाई शुरू की। उन्होंने 2021 में नेशनल ओपन स्कूल बोर्ड से दसवीं के लिए आवेदन किया।

महामारी के चलते उनकी परीक्षा नहीं हो पाई और बोर्ड ने असेसमेंट के आधार पर विद्यार्थियों को पास कर दिया था। इसके बाद अब आजाद सिंह मोर दसवीं पास करी और उन्होंने 70 साल की उम्र में 76%  अंक लिए थे।

आजाद सिंह ने बताया  उन्होंने परीक्षा की पूरी तैयारियां की हुई थी। लेकिन महामारी के चलते वह परीक्षा नहीं दे पाए थे। उन्होंने गांव का सरपंच बनने का सपना देखा था और अब उसे पूरा कर सकते हैं। इसके साथ ही आजाद सिंह में और उन लोगों के लिए एक उदाहरण पेश है, जो उम्र का दोष देकर अपने सपनों को छोड़ देते हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago