Categories: Government

दिल्ली के बढ़ते संक्रमण ने हरियाणा के तीन जिलों को किया प्रभावित, फिर भी करेंगे सबका इलाज : विज

जिस तरह पिछले कई दिनों में दिल्ली में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई उससे चलते इसका नकारात्मक प्रभाव हरियाणा में भी दिखाई दे रहा हैं। इससे दिल्ली के साथ लगते हरियाणा के तीन जिलों में संक्रमण दर काफी ज्यादा है। इससे हमें घबराने की जरूरत नहीं। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को पत्रकार वार्ता में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा, हरियाणा में कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य इंतजाम हैं।

मरीज चाहे दिल्ली से आए या कहीं और से, हरियाणा में पूरा उपचार दिया जा रहा है। विज ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों का असर एनसीआर क्षेत्र में पड़ा है। जिससे गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में संक्रमण दर बढ़ी है। प्रदेश में शनिवार को 9 हजार कोरोना के नए केस आएं हैं।

उनमें से आधे गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत जिले से हैं। यह दिल्ली का प्रभाव है। संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास पूरे इंतजाम हैं। तीसरी लहर से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में उपकरण व दवाएं प्रदेश में मौजूद हैं। मरीजों का उचित इलाज किया जा रहा है। 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के जिन बच्चों ने टीका नहीं लगवाया है, स्कूल खुलने पर उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी नागरिक वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं। हम सभी को कोरोना नियमों का पालन करते हुए महामारी को हराना है। मुख्यमंत्री ने विश्व के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान की वर्षगांठ पर यह आह्वान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समस्त देश व प्रदेशवासियों को बधाई दी।

मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक 2 करोड़ 12 लाख 3 हजार 919 लोगों को पहली और 1 करोड़ 58 लाख 33 हजार 825 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। 15 से 18 आयु वर्ग के 7 लाख 82 हजार 50 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई है। करीब 56 हजार लोगों को बूस्टर डोज लगी है।

उन्होंने रविवार को ट्वीट करते हुए लिखा, सबका साथ-सबका विकास। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व व कर्तव्यनिष्ठा से भारत ने विश्व के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया है। मोदी के कुशल नेतृत्व में 16 जनवरी 2021 को टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई थी। इस टीकाकरण में भारत अब विश्वभर में पहले स्थान पर है।

अभी तक देश में 156.59 करोड़ कुल टीकाकरण हुआ है। टीकाकरण अभियान में कई रिकॉर्ड भी बने हैं। टीकाकरण के पहले दिन विश्व स्तर पर टीका पाने वाले नागरिकों की संख्या भारत में सर्वाधिक थी। इसके अलावा 17 सितंबर 2021 को एक ही दिन में 2.5 करोड़ डोज के साथ सर्वाधिक टीकाकरण हुआ। यह पीएम की दूरगामी सोच का नतीजा है।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago