Categories: Government

सेविंग अकाउंट में जीरो बैलेंस होने के बावजूद आपको मिल सकते है 10000 तक रुपए, जाने इसके नियम

जैसा की हम जानते है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2014 में स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू किया गया था, जिसकी शुरुआत 28 अगस्त को कर दी गई थी। पर क्या आपको मालूम है 6 जनवरी 2021 तक इस योजना के तहत खोले गए खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई थी, जो आज भी बढ़ते जा रही हैं। यहीं नही इसकी बढ़ोतरी की अपनी एक वजह है, या यूं कहें इस योजना में उपलब्ध कराई गई सुविधा है, तो चलिए जानते है इस योजना से रिलेटेड पुरी बात।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, बैंकों में खाता खोलने के लिए एक तय रकम दी जाति है, और अगर आप ऐसा नहीं करते है तो बैंक पेनल्टी वसूल करती है या बैंक के द्वारा आपका अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाता हैं। पर इस योजना में ऐसा कुछ नही है, आप यहां सैलरी अकाउंट जीरो बैलेंस पर अपना एकाउंट खोले सकते है।

यही नही, इस अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत भी नहीं हैं। इसके अलावा इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि, अगर आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं है, तो भी आप ऑवरड्रॉफ्ट के जरिए 10 हजार रुपये निकाल सकते है, हां यह सच है, तो चलिए जानते है कैसे।

रिपोर्ट के अनुसार, पहले इस अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर 5 हजार रुपये देने की सुविधा थी, जो आज बढ़ कर 10,000 कर दी गई हैं। पर इसके लिए आपकी अधिकतम उम्र सीमा 65 साल और जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आपको केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट ही मिल सकती हैं।

Team Saffron

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago