Categories: OthersTrending

शहर में अचानक कैसे बढ़े सब्जी एवं फल विक्रेता और लॉक डाउन में मंडी के आढ़ति किस प्रकार हो रहे प्रभावित ?

फरीदाबाद जिले में जहां लगातार रोज नए करोना के संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है वही फरीदाबाद जिला प्रशासन भी इन मामलों को नियंत्रित करने में कड़ी मेहनत कर रहा है जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कहीं कड़े कदम भी उठाए जा रहे हैं।
जिला प्रशासन की इसी कार्यवाही के चलते पिछले कुछ दिनों में फरीदाबाद की सब्जी मंडियों की कार्य अवधी को बदला गया था और मंडियों में सब्जियों की खरीदी बिक्री का समय रात के 1:00 बजे से लेकर सुबह के 6:00 बजे तक निर्धारित किया गया था जिससे मंडी में लोगों की अनावश्यक भीड़ एकत्रित ना हो और शहर की मंडियों को कोरोना का केंद्र बनने से रोका जा सके।

जब प्रशासन की इस कार्यवाही के चलते हमने फरीदाबाद की डबुआ सब्जी मंडी के कुछ आढ़तियों से बात की और पूछा कि क्या प्रशासन की इस कार्यवाही के बाद उनके व्यापार में किसी प्रकार का प्रभाव पड़ा है अथवा नहीं तो उन्होंने बताया कि उनका कामकाज तो आम दिनों की भांति सकुशल चल रहा है लेकिन इस कार्यवाही के बाद से मंडी में जो छोटे सब्जी विक्रेता थे उनके कामकाज पर आवश्यक ही असर पड़ा होगा। लेकिन आढ़तियों का कहना है कि जिला प्रशासन की है कार्रवाई काफी सराहनीय है और इस कार्यवाही के बाद से मंडी में अनावश्यक भीड़ कम देखने को मिल रही है।

वही इस लॉक डाउन के दौरान एक नई समस्या यह उत्पन्न हुई है कि अपना रोजगार को चुके सैकड़ों दिहाड़ी मजदूर एवं अन्य लोग अब छोटे-मोटे सब्जी विक्रेता बन चुके हैं और इन दिनों पूरे शहर में प्रत्येक गली एवं चौक चौराहों पर सैकड़ों की संख्या में केवल और केवल सब्जी एवं फ्रूट विक्रेता ही नजर आते हैं। जिसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि शहर में लॉक डाउन के जो नियम है वह सही तरीके से पालन नहीं किए जा रहे लेकिन फ्रूट एवं सब्जियों को एसेंशियल सर्विसेज में रखा गया है और इन्हें लॉक डाउन के दौरान छूट दी गई है।


लेकिन आवश्यकता है कि प्रशासन आवश्यकता से अधिक बढ़ चुके सब्जी विक्रेताओं पर नियंत्रण करें क्योंकि देश भर से कई ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही है जहां सब्जी विक्रेता द्वारा सब्जियों में थूक कर उन्हें संक्रमित कर लोगों तक कोरोना वायरस फैलाने का प्रयास किया जा रहा हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago