Categories: Government

पानी के दाम बढ़ाये ,अवैध रूप से चल रहे है अपना काम

जल के बिना जीवन नहीं है ,वो कहावत तो सबने सुनी होगी जल है तो जीवन है।जल हमारी ही नहीं बल्कि पेड़ पौधे ,जीव जंतु सबके के लिए बहुत महतवपूर्ण है। बिना पानी के हर कोई सुख जाता है पेड़ पौधे ,जीव जंतु सब की मृत्यु हो जाती है। अक्सर ज्यादा तर परेशानिओ में डॉ भी ज्यादा से ज्यादा पानी पिने की सलाह देते है। इससे अंदाजा लगया जा सकता है की पानी हर किसी के लिए कितना जरूरी है।

पानी के दाम बढ़ाये ,अवैध रूप से चल रहे है अपना काम

लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब जीवन देने वाले पानी में ही घोटाले होने लग्ग जाये।पानी को खरीदने के लिए लोगो को बड़ी बड़ी किम्मत चुकानी पड़े। पानी एक ऐसा जरिया है जिससे मरा हुआ इंसान मरे हुए पौधे, जीव जंतु भी जीवित हो जाते है।फिर पानी जैसे सोर्स में इतना घोटाला सभी को शर्मनाक करता है।

आपको बता दें कि शहर में नियमों को दरकिनार कर बोतल बंद पानी का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा है। मोटे मुनाफे की लालसा में पानी माफिया बिना अनुमति के अवैध आरो प्लांट लगाकर जमीन से बेइंतेहा पानी निकाल रहे है ।और उसी पानी को दुगने दाम में बेच रहे है । नगर निगम की लापरवाही से शहर में आरो प्लांट की करीब 200 आवेदकों नेट चल रही है। अभी तक 20 लीटर पानी की चयन 15 से ₹20 में मिल रही थी। मगर कार्यवाही की भनक लगने पर प्रति बोतल ₹5 बढ़ोतरी कर दी गई।

पानी फॉर्म एंड रिट्रीव करने के बाद शहर में आरो प्लांट लगाने की होड़ मची हुई है कारोबार के सपनों में आए पानी को लेकर लोगों में इस में निवेश करना शुरू किया है। इसके तहत आरो प्लांट की यूनिट लगाई जा रही हैं जबकि बिना अनुमति के प्लांट लगाना गैरकानूनी है। इसीलिए पहले सेंट्रल ग्राउंड वॉटर अथॉरिटी से अनुमति लेनी होती थी बाद में यह अधिकार जिला उपायुक्त को दे दिया गया।

निगरानी की जिम्मेदारी की जिला स्तरीय अफसरों को दी गई है यूनिट लगाने के लिए कंपनी का रजिस्ट्रेशन करने का अधिकार भारतीय मानक ब्यूरो को दे दिया गया जानकारी के मुताबिक शहर में करीब 200 यूनिट अवैध रूप से चल रही हैं 4 इंच का बोर्ड करके यूनिट लगाई जा रही है जहां आरोप लगाकर पानी को मार्केट में भी ₹10 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

हैरानी की बात यह है कि अवैध तरीके से पानी बेचने वाली गाड़ियों पर साउंड सिस्टम लगाकर गली गली में पानी पीते घूम रहे हैं। नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर नवदीप सिंह ने बताया कि अवैध रूप से पानी का दोहन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी इसके लिए अभी दारु प्लांट की सूची बनाई जा रही है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

7 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago