Categories: Government

हरियाणा सरकार बेरोजगारों को दे रही है इतने रुपए, जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन

आज के समय में जितना जरूरी शिक्षा और शिक्षक व्यक्ति का है। उससे कई ज्यादा जरूरी वेतन और नौकरी की है। वही संक्रमण के कारण बेरोजगारी का दायरा बढ़ा ही है। ऐसे में कई युवा बिना नौकरी के हाथ पर हाथ रखे बैठे हैं।

ऐसे में अब अगर पैसे का जरिया देखना चाहते हैं तो हरियाणा सरकार ने आपको खुश करने के लिए एक मौका दिया है। जिसके तहत यदि आप भी

हरियाणा सरकार बेरोजगारों को दे रही है इतने रुपए, जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ शर्तें भी पूरी करने करनी होंगी।

बताते चलें कि आप भी बेरोजगार भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए गुरुग्राम के मंडल रोजगार कार्यालय की ओर से शिक्षित बेरोजगारों से आवेदन मंगवाए गए हैं। जिसका फायदा हरियाणा दिल्ली या चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से पास होने वाले अभ्यर्थियों को मिल सकेगा।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए मंडल रोजगार कार्यालय की उपनिदेशक सुमन गहलोत ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की तरह बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए शिक्षित बेरोजगार प्रार्थियों से आवेदन मंगवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन कर्ता के पास गुरुग्राम जिले का रिहायशी प्रमाण पत्र या डोमिसाइल हो।

वही इसके साथ ही आवेदक के पास एक नवंबर 2020 को रोजगार कार्यालय में तीन वर्ष पुराना पंजीकरण एवं आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच हो व आवेदक के परिवार की सभी स्रोतों से वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक की रिहायशी व कमर्शियल संपत्ति की कीमत 10 लाख से अधिक न हो अथवा कृषि भूमि 2 हेक्टेयर से अधिक न हो।

आवेदन कर्ता शादीशुदा महिला इस बात का रखें ध्यान

उन्होंने आगे बताया कि आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास या 10वीं पास करने के बाद दो साल का कोर्स उत्तीर्ण करने संबंधी प्रमाण पत्र होना चाहिए। आवेदक वर्तमान में विद्यार्थी या प्रशिक्षणार्थी या अप्रेंटिस नहीं होना चाहिए। आवेदक शादीशुदा महिला है तो ऐसी स्थिति में उसके ससुराल पक्ष के परिवार पर नियम व शर्तें लागू होंगी।

शादीशुदा महिला के मामले में उसके माता-पिता या भाई-बहन के परिवार पर यह शर्त लागू नहीं होगी। वहीं 12वीं, स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाएं केवल हरियाणा, दिल्ली या चंड़ीगढ़ में स्थित विश्वविद्यालय या स्कूल से ही पास की होनी चाहिए। प्रार्थी रोजगार विभाग हरियाणा की सक्षम योजना-2016 के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता व मानदेय के लिए विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं।

deepika gaur

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago