Categories: IndiaLife Style

आसमान से बरसती आग को इन 10 तरीकों से करे ठंडा ।

आसमान से आग बरसाने वाली गर्मी आ चुकी है , ये वही मौसम है जब कुछ अति ज्ञानी लोग कार के बोनट पर अंडे फोढ़ कर उसके पकने का इंतजार करते है ।यहीं नहीं बच्चे लेंस कि मदद से काग़ज़ जलाने की कोशिश करते है ।

यानी की हिंदुस्तान में भयंकर गर्मी के दिन शुरू हो चुके है , दिन भर अंगारे और रात में भी गरम हवाओं के चमाटे लगाने वाली गर्मी पढ़नी शुरू हो चुकी है ।इससे निजापत पाने के लिए हम कूलर AC का सहारा लेते हैं ।लेकिन पंखा चलाना और बाहर की लू एक समान है ।इसके अलावा कूलर एक से हैल्थ को भी नुकसान होता है , कुछ लोगों को बॉडी पेन, सिरदर्द जैसी परेशानियों हो लगती है ।

लेकिन गर्मी से निजात पाने के लिए आज हम पाठकों के लिए नेचुरल तरीके के एसी बताएंगे , जिनका बिजली बिल कम होगा या होगा भी नहीं और तो और आपका स्वास्थ भी चंगा रहेगा ।

एक कटोरी बर्फ पंखे के सामने , कश्मीर की वादियों का उठाए लुत्फ

कमरे को ठंडा रखने के लिए सस्ता, सुंदर, टिकाऊ उपाय. सिर्फ़ एक Table Fan, Metal Bowl और बर्फ़. कुछ इस तरह:

कुदरत को दीजिए घर में जगह ।

पौधे न सिर्फ़ आपको सुकून देते हैं, बल्कि इनसे रूम का तापमान भी कम होता है। ये Living AC की तरह ही होते हैं । घर की पूर्व और पश्चिम दिशा में पौधे लगाएं, ताकि सूर्य की किरणें सीधे घर के अंदर न आए । सीढ़ियों और Balcony की Railing पर लतायें लगा सकते हैं. इससे घर को अलग लुक भी मिलेगा ।

खिड़कियों पर लगाए पौधे ।

खिड़कियों पर लगाए जाने वाले हरे-हरे पौधे न सिर्फ़ Humidity से निजात दिलाते हैं, बल्कि इनसे घर में ठंडी-ठंडी हवाएं भी आती हैं. इसके अलावा खिड़कियां भी बेहद ख़ूबसूरत लगती हैं।

राइट टाइम पर जलाएं लाइट

लाइट जलाने से भी गर्मी उत्पन्न होती है इसलिए जब ज़रूरत न हो, तो लाइट न जलायें, ये तो बचपन से सिखाया गया है । बिना ज़रूरत के लाइट जलाये रखने से न सिर्फ़ बिजली का बिल ज़्यादा आता है, बल्कि इनसे हीट भी निकलती है. Bulb की जगह घर में LED और CFL लगाएं ।

घर की छत को करें मिल्की व्हाईट

जिस तरह से बर्फ़, समुद्र का पानी UV किरणों का ताप Absorb करने के बजाय, उन्हें Reflect कर देता है, उसी तरह सफ़ेद रंग से पुती छत भी UV किरणों के ताप को घर के अंदर प्रवेश करने नहीं देती. छत पर Lime Wash करवाना गर्मी में कारगर साबित होता है. Solar Reflective White Paint से भी पुताई की जा सकती है.

छत को बनाए पार्क ।

Terrace Garden का प्रचलन देश में तेज़ी से बढ़ा है. पौधे न सिर्फ़ आपके Terrace की ख़ूबसूरती बढ़ाएंगे, बल्कि ये घर के अंदर का तापमान भी कम रखते हैं।

Cross ventilation

Opposite Direction में बनी खिड़कियों और दरवाज़ों को खोल दें, इससे ठंडी हवा घर में आती है और घर ठंडा होता है. याद रहे कि ये काम सुबह 5-8 और शाम में 7 से 10 के बीच करने से ही कारगर होता है।

गैर जरूरी बिजली के समान को कहे अलविदा ।

ज़्यादातर Electrical Appliances Heat Radiate करते हैं. इसलिये जब ज़रूरत न हो, तो बिजली के सामान को बंद कर के रख।

इसके अलावा जिस वक़्त तापमान कम हो उस वक़्त अपने रोज़मर्रा के काम करने की कोशिश करें.

गीली चादर

ये हम हॉस्टल में अक़सर करते थे, क्योंकि कॉलेज हॉस्टल में सारी सुविधाएं क़िस्मतवालों को ही मिलती हैं. सूती चादर को गीला करके ओढ़कर सोने से गर्मी में चैन की नींद तो आ ही जाती है.

गीली चादर को आप खिड़की पर भी लगा सकते हैं और इससे नैचुरल AC वाली Feel आती है.

कूल कूल फूड खाए ।

गर्मियों में ठंडी चीज़ें खाना फ़ायदेमंद होता है. मौसमी फल (जैसे तरबूज़, ख़रबूज़ा) और सब्ज़ियां (जैसे- खीरा, मिन्ट) खाएं. इस मौसम में बॉडी को Hydrated रखना ज़रूरी होता है, इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं।

हमारे इन 10 तरीकों से अगर आप सहमत है तो गर्मी से परेशानी अपने मित्र,संबंधित या अन्य लोगों को शेयर करें ।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago