Categories: HealthLife Style

फिटकरी के इन फायदों को जानकर आप हो जायेंगे हैरान, बूढ़े इंसान को भी बना देती है जवान

फिटकरी आमतौर पर हर घर में देखने को मिल जाती है। लोग इसका इस्तेमाल खासतौर पर पानी साफ करने के लिए करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी इसके कई फायदे होते हैं, जो काफी कम लोगों को पता है। यह बूढ़े लोगों को जवान दिखा सकती है  और काफी शारीरिक समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकती है। बस आपको पता होना चाहिए कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है। तो चलिए आज हम बताते हैं आपको फिटकरी के फायदे।

झुर्रियां होंगी कम:

यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह एक तरीके से ब्यूटी क्रीम का काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा में कसाव आता है। नतीजे की बात करें तो तो इससे आपकी झुर्रियां बहुत जल्द खत्म हो जाएंगी।

बता दे, झुर्रियों की वजह से कई बार हम उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप फिटकरी का को गीला कर अपने चेहरे पर हल्का-हल्का फेरेंगे। तो आप की झुर्रियां कम होने लगेंगी। इसे लगाने से फेस हेल्दी भी रहता है।

मुंह की बदबू से मिलेगी राहत:

मुंह की बदबू किसी को भी पसंद नही होती। अगर किसी के मुंह से आती है तो लोग उससे दूर भागने लगते हैं। ऐसे में अगर आप रोज फिटकरी के पानी से कुल्ला करेंगे तो आप इस बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यह लार में जो हानिकारक बैक्टीरिया होता है उसे भी खत्म करती है। बस एक चीज का ध्यान दें कि आपको पानी को पीना नहीं है, बस कुल्ला करना है।

जुओं से छूटेगा पीछा:

कई बार हमारे बालों में जूएँ हो जाती हैं जिस वजह से हमारे सिर में बहुत खुजली होती है और हमें बहुत चिड़चिड़ाहट भी होती है। यदि आपके बालों में भी जूएँ हैं तो आप फिटकरी से का इस्तेमाल करें। फिटकरी का पेस्ट बनाकर इसे बालों में लगाने से सभी जूएँ मर जाती हैं। और यह समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

शरीर की बदबू से भी पाए छुटकारा:

अगर हमारे शरीर में बदबू आती है तो हमारे पास कोई भी बैठना पसंद नहीं करता। आप इसका भी इलाज फिटकरी से कर सकते हैं। फिटकरी एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है। यह हमारे शरीर में बदबू पैदा करने वाले किटाणुओ को खत्म कर देती है। इसी वजह से डियो ट्रेड कंपनियां भी इसका इस्तेमाल करती है। यदि आप नहाने से पहले नहाने के पानी में ऐसे मिला ले, तो आपके शरीर से बदबू नहीं आयेगी।

आशा है कि आप सभी को फिटकरी के यह महत्वपूर्ण फायदे पसंद आए होंगे ।यदि हां तो इसे सभी लोगों के साथ शेयर करें इस तरह वे सभी भी अपने घर में फिटकरी के फायदों का पूरा लाभ उठा सकें।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago