Categories: GovernmentIndia

1 अप्रैल से इन लोगो को नहीं चुकाना पड़ेगा टोल टैक्स, सरकार ने जारी किया आदेश

जैसा की आप सभी को पता ही है की वर्तमान में भारत देश में मोदी सरकार का राज है और उनके राज में हमने कई ऐतिहासिक बदलाव होते हुए देखे हैं।  जैसे की कालाबाजारी, भूमाफिया जैसी समस्याओं पर उन्होंने लगाम लगाए हैं। वह जितने भी फैसले लेते हैं वह सभी फैसले जनता के हित में होते हैं। जो शायद अभी तक किसी सरकार ने नहीं लिए थे। यह कहना गलत नहीं होगा कि देश हित में मोदी सरकार ने समय-समय पर कई बदलाव किए हैं। इसी कड़ी में 1 अप्रैल 2022 को भी भारत सरकार एक नया नियम लागू करने वाली है और कुछ नियमों में बदलाव भी करने वाली है जो कि देश के हित में होंगे। आइए जानते हैं।

जैसा की आप सभी को पता ही है कि,  भारत देश में अगर कोई गाड़ी खरीदना है तो उसे उसके ऊपर टैक्स चुकाना पड़ता है।  अगर उस गाड़ी में फिर वह पेट्रोल डालो आता है तो उसके ऊपर भी उसे टैक्स देना पड़ता है और उससे भी बड़ी बात जब वह उस गाड़ी को लेकर सड़क पर निकलता है, तो उसे मुख्य मार्गों पर टोल टैक्स भी चुकाना पड़ता है। जिससे लोगों के खर्चे बढ़ जाते हैं। इसी संबंध में मध्य प्रदेश की सरकार ने एक नया फैसला लिया है कि, वह प्राइवेट गाड़ियों को टोल टैक्स से मुक्ति देगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने यह फैसला लेते हुए कहा कि टोल टैक्स का बड़ा हिस्सा व्यवसायिक वाहनों पर आता है और निजी गाड़ियों पर महज 20 परसेंट के लगभग सा आता है और निजी गाड़ियों की वजह से टोल टैक्स पर ज्यादा समय भी लगता है इसलिए इसे मुक्त किया जा रहा है। अब मध्य प्रदेश में केवल कमर्शियल वाहनों से ही टोल टैक्स लिया जाएगा और निजी वाहनों से नहीं दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश ने अपने 17 मुख्य सड़कों पर उन लोग को को टोल टैक्स से मुक्त किया है जो भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार ने समस्त वाहन, जो सरकारी ड्यूटी पर है। सांसद तथा विधानसभा के पूर्व और वर्तमान सदस्यों के गैर व्यवसायिक वाहन। ऐसे समस्त वाहनों को भारतीय सेना की ड्यूटी पर है।

जैसे – एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, भारतीय डाक और तार विभाग के वाहन, कृषि परियोजना के लिए उपयोग किए जाने वाले ट्रैक्टर ट्रॉली, ऑटो रिक्शा, दुपहिया वाहन, बैलगाड़ी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और अधिक मान्यता प्राप्त पत्रकार, यात्रा वाहन जैसे बस, कार, जीप इत्यादि को टोल की छूट दी जा रही है।

यहां नहीं लगेगा टोल टैक्स:

पन्ना-अजयगढ़ मार्ग, मोहनपुरा-बेहुट मऊ, आष्टा-कन्नौद, महुआ-चुवाही, शाजापुर-दुपाड़ा-पिलवास नलखेड़ा मार्ग, परसोना-महुआ-बरखा, कटनी विजयराघवगढ़-बरही, हरदुआ चकघाट मार्ग, तिलवारी-गोटेगांव मार्ग, उज्जैन-मक्र्सी, मुरार-चितौरा, रीवा सेमरिया, डबरा – भितरवार-हरसी मार्ग, खिटकिया-बीनागंज, बदनावर थांदला व नसरुल्लागंज-खातेगांव मार्ग के टोल नाकों पर आम लोगों को 1 अप्रैल से छूट रहेगी।

अभी इन 25 श्रेणियों से नहीं लिया जाता टैक्स:

  राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों, सांसद मंत्री, जज-मजिस्ट्रेट, बड़े-बड़े अधिकारी, रक्षा पुलिस, फायर, फाइटिंग, एंबुलेंस, शव वाहन, मजिस्ट्रेट सचिव, विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी, विभिन्न विभागों के सचिव, चुनिंदा राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी, इनके अलावा वो लोग भी शामिल हो सकते हैं जिन्हें राज्य सरकारों द्वारा छूट दी जाती है।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago