7 दिन का किराया है 3,00,000 रुपए , ये है भारत की सबसे महंगी और सबसे लक्जरी ट्रेन, देखें तस्वीरे

रेल यात्राओं का अपना एक अलग ही अनुभव है जैसे कि खिड़की से बाहर झाँकते हुए, गाँवों और शहरों को पीछे छूटते हुए देखना, कभी घने हरे जंगल तो कभी पीली रेत ही रेत। साथ ही चलती रहती हैं चाय-कॉफ़ी की चुस्कियाँ, जिसमें एक अलग ही मजा होता है।

रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा चाहिए होता है। जिसके लिए आपको ज्यादा खर्च करना होगा तभी आप सुविधा का लाभ उठा सकते है। क्योंकि आम ट्रेनों की बजाय लग्जरी ट्रेनों में सफ़र करके ही सुख सुविधा को जिया जा सकता है जिन्हें शाही ठाट- बाट से सफ़र करना और यात्रा में रोमांटिक तड़का लगाना पसंद है

7 दिन का किराया है 3,00,000 रुपए , ये है भारत की सबसे महंगी और सबसे लक्जरी ट्रेन, देखें तस्वीरे

उनके लिए एक लग्ज़री ट्रेन का सफर अपने आप में ही एक बेहरीन अनुभव होगा, ऐसी ही एक ट्रेन है जो आपको पुराने रजवाड़ों के समय जैसी राजसी आरामपरस्ती में ले जाएगी और वो भी आधुनिक सुविधाओं के साथ।

इस ट्रेन का नाम है महाराजा एक्सप्रेस जिसे आप पैलेस ऑन व्हील्स के नाम से भी जानते होंगे। जिसका किराया ही 15 लाख रुपये है।

लेकिन यकीन मानिए, ये ट्रेन वाकई किसी पैलेस,यानी महल से कम नहीं है। इस ट्रेन में यात्रियों को शाही लुक देखने को मिलता है।

इसी के बीच ट्रैन में यात्रियों की सेवा भी शाही तरीके से यानी कि राजस्थान के महाराजाओं जैसी की जाती है। तो अगर आप भारत घूमने का प्लान अपने परिवार या साथी के बना रहे है तो इंतजार किस बात का, जाइए और इस राजवाड़े ट्रेन का एन्जॉय कीजिये।

पैलेस ऑन व्हील्स भारत की सबसे पहली लग्जरी ट्रेन है जिसे सन 1982 में राजस्थान पर्यटन विकास निगम ने भारतीय रेलवे के सहयोग से लॉन्च किया था। इस ट्रेन में 14 कोच हैं और ये दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेनों की सूची में शामिल है।

हर कैबिन में आपको मिनी पैंट्री मिलती है और लाउंज में टीवी, डीवीडी प्लेयर और एक छोटी लाइब्ररी मौजूद है। अगर आप इंडियन रेलवे के जरिये भारत दर्शन का प्लान कर रहे हैं और आपको आलीशान सुविधाएं चाहिए तो आपके लिए महाराजा एक्सप्रेस शानदार ऑप्शन है, क्योंकि यह सिर्फ ट्रेन ही नहीं बल्कि चलता-फिरता फाइव-स्टार होटल है।

वहीं आपको बता दे कियह ट्रेन दिल्ली या मुंबई से होती हुई आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंबोर , वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो, उदयपुर स्टेशनों पर रुकती है।

ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट की कीमत 1,93,490 रुपये से शुरू होकर 15,75,830 रुपये तक रखी गई है।

Pehchan Media

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago